AMU & PM CARE FUND : पीएम केयर्स फंड से एएमयू के लिए नए ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट को मिली मंजूरी

Views: 10 198
Spread the love

पीएम केयर्स फंड से एएमयू के लिए नए ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट को मिली मंजूरी
अलीगढ़, 8 जूनः अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कालेज अस्पताल के लिए पीएम केयर्स फंड से एक नए ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्र को मंजूरी दी गई है। इस परियोजना को पूरा करने की जिम्मेदारी भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) और रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) को सौंपी गई है। इस ऑक्सीजन प्लांट की उत्पादन क्षमता एक हजार लीटर/मिनट होगी।
परियोजना कार्यान्वयन एजेंसी, डीआरडीओ, संयंत्र के आउटलेट को अस्पताल के ऑक्सीजन नेटवर्क से जोड़ेगी। आक्सीजन जेनरेशन प्लांट के पूरा होने की तारीख से उसे एक साल की वारंटी प्राप्त होगी, जबकि अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी बिजली ट्रांसफार्मर, स्टैंडबाय जेनरेशन सेट (125 केवीए) और अन्य इंफ्रास्ट्रक्चर मुहैया कराएगी।
यह नया ऑक्सीजन प्लांट, क्रिटिकल केयर वार्ड (सीसीडब्ल्यू), कोरोनरी केयर यूनिट (सीसीयू), रेस्पिरेटरी आईसीयू, पीडियाट्रिक आईसीयू और मेडिसिन वार्ड की जरूरतों को पूरा करेगा। इस प्लांट का निर्माण कार्य तीव्र गति से चल रहा है।
विश्वविद्यालय प्रशासन ने ऑक्सीजन प्लांट के निर्माण के लिए उप चिकित्सा अधीक्षक डा. ओबैद अहमद सिद्दीकी को नोडल अधिकारी नियुक्त किया है, जबकि रजिस्ट्रार श्री अब्दुल हमीद आईपीएस इस प्लांट के जल्द से जल्द पूरा होने के लिये एनएचएआई और डीआरडीओके के साथ कोर्डीनेट कर रहे हैं।
एएमयू के कुलपति प्रो तारिक मंसूर ने पीएम केयर्स फंड से ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट को मंजूरी देने के लिए प्रधान मंत्री को धन्यवाद देते हुए आशा व्यक्त की है कि यह आक्सीजन प्लांट जेएनएमसी अस्पताल की ऑक्सीजन की जरूरतों को पूरा करेगा और यह सामान्य रूप से सभी रोगियों विशेष कर समाज के कमजोर वर्गों तथा अमुवि समुदाय को लाभान्वित करेगा।
कुलपति ने नई टीकाकरण नीति का भी स्वागत किया जिसके तहत केंद्र सरकार 18-45 आयु वर्ग के लोगों को टीकाकरण के लिए राज्यों को मुफ्त टीके उपलब्ध कराएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *